Not known Factual Statements About जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



ऐसा करने से कमर में झटका लग सकता है, जो दर्द का कारण बन सकता है.

कमर दर्द होने पर ऑर्थोपेडिक कुछ दवाई लेने की सलाह देते हैं जैसे कि नेप्रोक्सीन, आइबूप्रोफेन। इसके अलावा अदरक, हल्दी, सिकाई और मसाज जैसे घरेलू उपाय भी अपनाए जा सकते हैं। 

लेख में सबसे पहले जानिए कमर दर्द के प्रकार के बारे में। 

अपनी पोषण योजना में सुधार करें: जीवन शैली में संतुलित आहार लेना कमर दर्द से निपटने में मदद कर सकता है। सेहतमंद आहार खाने से शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता पूर्ति होती है जो कमर दर्द को कम कर सकते हैं।

इसका उपयोग हर दिन या हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

नींद संबंधी विकार – अन्य व्यक्तियों की तुलना में नींद की बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों में कमर दर्द की समस्या अधिक देखी जाती है।

रीढ़ की हड्डी का कैंसर – रीढ़ की हड्डी पर ट्यूमर तंत्रिका पर दबाव डाल सकता है, जिसके परिणामस्वरूप कमर दर्द हो सकता है।

अमूमन पीठ दर्द होने पर लोग हिलना-डुलना बंद कर देते हैं या फिर पूरी तरह से बेड रेस्ट करने लगते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पीठ का दर्द घटने के बजाय बढ़ जाता है, मांसपेशियां कमजोर और टाइट हो जाती हैं। अतः पीठ दर्द होने के बावजूद थोड़ा-बहुत जरूर हिलें। जब भी आराम करें तो ऐसी पोजिशन में बैठें जिससे आपको आराम महसूस हो। जब लेट रहे हों तो हिप्स और कमर के बल लेटें। घुटनों को हल्का मोड़े रखें और घुटनों के नीचे तकिया रखें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। इसके साथ ही दर्द से आराम के लिए डाक्टर की सलाह पर आईबुप्रोफेन जैसी दवाईयां ले सकते हैं।

मालिश के दौरान अपने हाथों का दबाव हल्का जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके रखें और गोल गोल में घुमाते हुए मांसपेशियों की मसाज करें। ‌

कमर के दर्द को ठीक करने के लिए स्वस्थ आहार का काफी ज्यादा महत्व होता है। इसलिए बैक पेन का इलाज करने के लिए अच्छी और पौष्टिक डाइट लेना काफी मददगार हो सकता है।  

एलोवेरा के पत्ते को अच्छे से धोकर काट लें।

ये थे कुछ मेडिकल टर्म के आधार पर कमर दर्द। आसान शब्दों में कहा जाए, तो लोगों को दो तरह के कमर दर्द हो सकते हैं। एक्यूट और क्रॉनिक।

एक कप गर्म पानी में कैमोमाइल टी बैग को एक से दो मिनट डाल कर रखें।

गलत मुद्रा (सही तरीके से न खड़ा होना और न बैठना)।

Report this wiki page